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Mobile Banking FAQ

Submitted by adwait on Mon, 07/19/2021 - 12:22
मोबाइल बैंकिंग क्या है

मोबाइल बैंकिंग एक शब्द है जिसका उपयोग मोबाइल डिवाइस पर बैंकिंग सेवाओं तक पहुँचने के लिए किया जाता है। इन सेवाओं में बैंकिंग सेवाओं के बारे में सामान्य जानकारी और ग्राहक खातों से संबंधित विशिष्ट जानकारी शामिल हो सकती है। ग्राहक मोबाइल डिवाइस के माध्यम से बैंकिंग लेनदेन कर सकते हैं।

सेंटमोबाइल क्या है? उपयोगकर्ताओं के लिए क्या लाभ हैं?

सेंट मोबाइल सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा पेश किया गया मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन है। उपयोगकर्ता किसी भी समय कहीं भी वाई-फाई या जीपीआरएस सक्षम हैंडसेट के माध्यम से अधिकांश बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इसे प्ले स्टोर/ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। पूर्व लॉगिन विकल्प सभी के लिए सुलभ हैं। एक बार पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों द्वारा पोस्ट लॉगिन विकल्पों का उपयोग किया जा सकता है।

पूर्व लॉगिन विकल्प:

केंद्रीय कार्यालय/अंचल/क्षेत्रीय कार्यालयों/शाखाओं सहित संपर्क विवरण- कार्यालय का पता, फोन नंबर, ईमेल पता, MICR कोड, पिन कोड, IFSC कोड। शाखा और एटीएम स्थान - पास के एटीएम या शाखाओं की मोबाइल हैंडसेट जीपीएस आधारित सूची। राज्य, जिला, केंद्र या पिन कोड आधारित अखिल भारतीय खोज विकल्प भी उपलब्ध है।

 

पोस्ट लॉगिन विकल्प:

खाता शेष संबंधी पूछताछ (एसबी/सीडी/ओडी/सीसी/सावधि जमा/ऋण/पीपीएफ खातों के लिए)। खाता विवरण (एसबी/सीडी/ओडी/सीसी/सावधि जमा/ऋण/पीपीएफ खातों के लिए)। मिनी स्टेटमेंट। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के खातों में फंड ट्रांसफर। NEFT के माध्यम से अन्य बैंकों में फंड ट्रांसफर। IMPS के माध्यम से अन्य बैंकों में फंड ट्रांसफर। चयनित संस्थान को दान। एटीएम (डेबिट) कार्ड ब्लॉक करने के लिए अनुरोध। खाते को आधार नंबर से लिंक करें। व्यक्तिगत एटीएम (डेबिट) कार्ड के लिए अनुरोध। चेक बुक के लिए अनुरोध। भुगतान रोकने के लिए अनुरोध। भुगतान रोके को रद्द करने का अनुरोध। स्थिति पूछताछ की जाँच करें। ईमेल पर खाता विवरण प्राप्त करने के लिए पंजीकरण। नया सावधि जमा खाता (RDS, FDR और MMDC खाते) खोलें। एनईएफटी स्थिति पूछताछ। सेंट मोबाइल एप्लिकेशन के लिए फीडबैक/सुझाव/रेटिंग जमा करने का विकल्प। उपयोगिता बिल भुगतान। मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज। क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी जैसे उपलब्ध सीमा, बिल राशि, बिल न की गई राशि, अंतिम बिल सारांश, कार्ड विवरण, रिवॉर्ड पॉइंट, सेंट्रल कार्ड संपर्क विवरण। सेंट्रल कार्ड बिल भुगतान। क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने का अनुरोध। सामाजिक सुरक्षा योजनाएं
  • एटीएम/शाखा/प्रशासन कार्यालयों की दूरी/ड्राइविंग दिशा-निर्देश दिखाने वाला नक्शा।
  • शाखाओं/प्रशासनिक कार्यालयों/कॉल सेंटर के प्रदर्शित फोन नंबरों को स्पर्श कर डायल करें।
  • कॉर्पोरेट वेबसाइट के लिए लिंक, आधिकारिक सोशल मीडिया पेज (फेसबुक, ट्विटर), ईमेल पता।
  • जूम विकल्प के साथ बैंक के उत्पादों और सेवाओं से संबंधित सूचना बैनर।
  • विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए बचत और सावधि जमा पर ब्याज दरें।
  • चयनित खुदरा ऋण योजनाओं पर ब्याज दरें।
  • चयनित मुद्राओं के लिए विदेशी मुद्रा दरें (नकद, टीटी और बिलों के लिए) खरीदना/बेचना।
  • एसएमएस पर खाता शेष या पिछले कुछ लेनदेन प्राप्त करने के लिए बैंक की मिस्ड कॉल सेवा को टच से डायल करें (यह सेवा केवल पंजीकृत ग्राहकों के लिए उपलब्ध)।
  • नए बचत खाते, खुदरा ऋण/सीकेसीसी या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें।
  • नए लॉन्च/ऑफर/योजनाओं में संशोधन आदि के संबंध में रीयल टाइम नोटिफिकेशन/अलर्ट।
  • कीवर्ड के आधार पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सामग्री खोजें।

 

सेंटमोबाइल एप्लिकेशन कैसे प्राप्त करें?

सेंट मोबाइल ऐप एंड्रॉइड और ऐप्पल प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। उपयोगकर्ता सेंट मोबाइल को आधिकारिक ऐप स्टोर (गूगल प्ले, ऐप्पल ऐप स्टोर) से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लिकेशन फ़ाइल का आकार लगभग 30 एमबी है। कृपया जांच लें कि आप केवल आधिकारिक सेंट मोबाइल ऐप डाउनलोड कर रहे हैं, नाम या उपस्थिति से मिलता-जुलता कोई अन्य ऐप नहीं।

 

किस प्रकार के मोबाइल हैंडसेट सेंट मोबाइल को समर्थित हैं?

Cent Mobile App Android, Apple iOS platform पर चलने वाले सभी मोबाइल हैंडसेट पर चलता है। ऐप को चलाने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी जरूरी है। इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए मोबाइल डेटा सेवा या वाई-फाई हॉटस्पॉट का उपयोग किया जा सकता है।

सेंटमोबाइल का नवीनतम संस्करण कौन सा है? ऐप को कैसे अपडेट करें?

सेंट मोबाइल वी 5.1 नवीनतम संस्करण है। उपयोगकर्ता ऐप स्टोर पर उपलब्ध कराए गए नवीनतम संस्करण की जांच कर सकते हैं। ऑटो अपडेट विकल्प को चालू रखें यह  नियमित अपडेट प्राप्त करने के लिए सुविधाजनक हो सकता है।

स्थापना के बाद सेंट मोबाइल का उपयोग कैसे करें?

स्थापना के बाद कोई भी सामान्य जानकारी (पूर्व लॉगिन विकल्पों का उल्लेख) प्राप्त करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकता है। हालाँकि, खातों से संबंधित सेवाओं तक पहुँचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को इसे एक बार पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है। लॉगिन करने का प्रयास करने वाले उपयोगकर्ता को पंजीकरण के लिए प्रेरित किया जाता है, यदि पहले से पंजीकृत नहीं है।

सेंटमोबाइल के लिए पंजीकरण कैसे करें?

ऐप लॉन्च करें और नया उपयोगकर्ता पंजीकरण विकल्प का उपयोग करें.  सेंट मोबाइल के नियम और शर्तों को पढ़ें, आप इसे स्वीकार करने के बाद आगे बढ़ सकते हैं। अपना सीआईएफ नंबर दर्ज करें और सबमिट करें। इसके बाद, आपको बैंक में पहले से पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। उपयोगकर्ता ओटीपी दर्ज करें और सबमिट करें। यदि आपको ओटीपी के लिए एसएमएस प्राप्त नहीं होता है, तो कुछ देर रुकने के बाद आप इसे फिर से जनरेट कर सकते हैं। ओटीपी के सफल सत्यापन के बाद, आप पंजीकरण के तरीके देख सकते हैं। वर्तमान में चार विधियाँ हैं -

  1. इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना
  2. शाखा के माध्यम से।
  3. डेबिट कार्ड के विवरण का उपयोग करना
  4. एटीएम मशीन के माध्यम से

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर रहे हैं, तो आप विधि 1 का चयन कर सकते हैं . यदि आपने विधि -1 का चयन किया है, तो अपना इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें और फिर सबमिट करें। यदि आपके पास इंटरनेट बैंकिंग सुविधा नहीं है, तो सेंट मोबाइल के लिए ओटीपी का अनुरोध करने के लिए कृपया निकटतम शाखा में जाएं। पंजीकरण के लिए विधि- 2 (शाखा के माध्यम से) चुनें और ओटीपी दर्ज करें। सफल सत्यापन के बाद, आप सेंट मोबाइल लॉगिन के लिए अपनी पसंदीदा यूजर आईडी सेट कर सकते हैं। फिर आपको MPIN (लॉगिन पासवर्ड) और TPIN (ट्रांजेक्शन पासवर्ड) सेट करना होगा। सफल पंजीकरण प्रक्रिया के बाद, आप अपने खाते की शेष राशि के साथ होम स्क्रीन देखने के लिए लॉगिन कर सकते हैं। मोबाइल बैंकिंग को सक्रिय करने के लिए डेबिट कार्ड विवरण का भी उपयोग किया जा सकता है। 

सेंट मोबाइल में लॉगिन कैसे करें?

वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद आप सेंट मोबाइल में लॉग इन कर सकते हैं। अपना यूजर आईडी और पासवर्ड (MPIN) दर्ज करें और फिर सबमिट करें। सफल सत्यापन के बाद, आप अपने खाते की शेष राशि के साथ होम स्क्रीन देखते हैं।

पसंदीदा यू जर आईडी क्या है?

सेन्ट मोबाइल में उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी पसंद की यूजर आईडी बनाने की सुविधा है.  कम-से-कम 8 और अधिक-से-अधिक 20 वर्णों का कोई भी अक्षर-अंक का मिलाजुला यूजर आईडी हो सकता है. यूजर आईडी बनाने में खाली स्थान (स्पेस) अथवा विशेष वर्णों (स्पेशल करैक्टर)का उपयोग नहीं किया जा सकता है. यूजर आईडी के लिए आप अपना नाम अथवा कोई भी आसानी से याद रहने वाला टेक्स्ट रख सकते हैं.

एमपिन क्या है?

एमपिन चार अंकों का एक कोड है, जिसकी जरुरत सेन्ट मोबाइल पर लॉगिन के लिए होती है. पंजीकरण के समय आपको अपनी  पसंद का एमपिन बनाने के लिए कहा जाता है. किसी को भी अपना एमपिन न बताएं. 

टी-पिन क्या है?

टी-पिन अक्षर/अंक/अक्षर-अंक संयोजन से बना एक कोड होता है, जिसमें 8 से 10 अक्षर हो सकते हैं. सेन्ट मोबाइल से लेनदेन की अनुमति देने में इसकी आवश्यकता होती है. पंजीकरण करते समय ही अपनी पसंद का टीपिन बनाने के लिए कहा जाता है. टी-पिन बनाने में खाली स्थान (स्पेस) अथवा विशेष वर्णों (स्पेशल करैक्टर)का उपयोग नहीं किया जा सकता है. किसी को भी अपना टीपिन न बताएं.

एमपिन कैसे बदलें?

मेनू  के तहत उपलब्ध मुख्य पृष्ठ> अनुरोध में  लॉगिन पासवर्ड (एमपिन) बदलें  विकल्प में जाकर कितनी बार भी अपना एमपिन बदल सकते हैं.

टी-पिन कैसे बदलें?

मेनू के तहत उपलब्ध मुख्य पृष्ठ > अनुरोध में ट्रांजैक्शन पासवर्ड (टीपिन) बदलें विकल्प में जाकर कितनी बार भी अपना टीपिन बदलें.

पसंदीदा यूजर आईडी कैसे बदलें?

मेनू के तहत उपलब्ध मुख्य पृष्ठ  >अनुरोध में अपनी पसंदीदा यूजर आईडी बनायें विकल्प का उपयोग करें. 

यदि आप लॉगिन पासवर्ड (एमपिन) भूल जाते हैं, तो इसे पुनः कैसे जेनेरेट करेंगे ?

लॉगिन स्क्रीन पर जाएँ, फिर लॉगिन सहायता विकल्प का चयन करें. इसके बाद, सीआईएफ सबमिट करें. सुरक्षा मानकों के कारण पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस द्वारा ओटीपी प्राप्त होगा. ओटीपी सबमिट करने के बाद  अपना नया एमपिन बनायें. अब आप इस नए एमपिन से लॉगिन कर सकते हैं. 

यदि आप ट्रांजैक्शन पासवर्ड (टीपिन) भूल जाते हैं, तो इसे पुनः कैसे जेनेरेट करेंगे ?

लॉगिन स्क्रीन पर जाएँ, फिर लॉगिन सहायता विकल्प का चयन करें. इसके बाद, सीआईएफ सबमिट करें. सुरक्षा मानकों के कारण पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस द्वारा ओटीपी प्राप्त होगा. ओटीपी दर्ज सबमिट करने के बाद अपना नया टीपिन बनायें. अब आप इस नए टीपिन से लेनदेन कर सकते हैं.

यदि आप यूजर आईडी भूल जाते हैं, तो इसे पुनः कैसे जेनेरेट करेंगे ?

लॉगिन स्क्रीन पर जाएँ, फिर लॉगिन सहायता विकल्प का चयन करें. इसके बाद, सीआईएफ सबमिट करें. सुरक्षा मानकों के कारण पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस द्वारा ओटीपी प्राप्त होगा. ओटीपी सबमिट करने के बाद  अपना नया यूजर आईडी बनायें. अब आप इस नए यूजर आईडी से लॉगिन कर सकते हैं.

सेन्ट मोबाइल एप्लिकेशन के उपयोगकर्ताओं के लिए नियम एवं शर्तें क्या हैं?

उपयोगकर्ता द्वारा पंजीकरण करने  के दौरान, सेन्ट मोबाइल की नियम एवं शर्तों को स्वीकार/अस्वीकार विकल्प के साथ प्रदर्शित की जाती हैं. आप कभी भी लॉगिन स्क्रीन पर लिंक ' नियम और शर्तें देखें' पर टैप कर इसे पढ़ सकते हैं. 

जूम मोड में लॉग इन स्क्रीन पर उत्पाद सूचना बैनर कैसे देखें ?

बैंक द्वारा पेश किए जाने वाले ट्रेंडिंग उत्पादों/सेवाओं से संबंधित जानकारी, लॉगिन स्क्रीन पर स्क्रॉलिंग बैनर के रूप में प्रदान की जाती है। बेहतर दिखने  के लिए, आप पूर्ण स्क्रीन मोड में ज़ूम करने के लिए किसी भी इमेज पर टैप कर सकते हैं। सामान्य रूप पर लौटने के लिए क्रॉस आइकन (ऊपरी दाएं कोने पर स्थित X) पर टैप करें.

कॉर्पोरेट कार्यालय (केन्द्रीय कार्यालय) एवं अन्य प्रशासनिक कार्यालयों (आंचलिक कार्यालयों / क्षेत्रीय कार्यालयों) के संपर्क विवरण कैसे देखें?

लॉगिन स्क्रीन> हमसे संपर्क करें विकल्प पर जाकर आप केन्द्रीय कार्यालय / आंचलिक कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के संपर्क का विवरण देख सकते हैं.

कॉर्पोरेट कार्यालय के लिए निम्नलिखित जानकारी प्रदान की गई है-

  •  फ़ोन नंबर
  • कॉल सेंटर का टोल फ्री नंबर
  • ईमेल पता
  • कॉर्पोरेट वेबसाइट
  • बैंक की आधिकारिक सोशल मीडिया ( फेसबुक / ट्विटर) पेज 

निम्नलिखित सूचना आंचलिक / क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए प्रदान की जाती है-

  • कार्यालय का पता
  • पिन कोड
  • टेलीफोन नंबर
  • ईमेल पता
  • मैप पर देखने की सुविधा
  • ड्राइविंग डाइरेक्शन
मिस्ड कॉल सेवा क्या है?

इस सेवा का उपयोग करने के लिए, आपको बैंक के फोन नंबर पर डायल करना होगा, जिससे एसएमएस के माध्यम से खाता शेष या कुछ अंतिम लेनदेन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. सेन्ट मोबाइल के उपयोगकर्ता इस सेवा को लॉगिन स्क्रीन> मिस्ड कॉल विकल्प पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

इसके लिए दो विकल्प दिए गए हैं -

खाता शेष की जानकारी

अंतिम लेन-देन की जानकारी

यदि आपका मोबाइल नं. पहले से पंजीकृत नहीं हैं, तो आपको शाखा द्वारा मिस्ड कॉल सेवा के लिए पंजीकृत होना होगा. इस सेवा के लिए  ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है, क्योंकि कॉल को सिस्टम द्वारा स्वतः रद्द (ऑटो डिस्कनेक्ट) कर दिया जाता है. आपको इस सेवा के लिए फ़ोन नंबर याद रखने/अपडेट करने / सहेजने की आवश्यकता नहीं है.  

जमा / रिटेल ऋण योजनाओं पर ब्याज दर कैसे देखें?

लॉगिन स्क्रीन> ब्याज / विदेशी मुद्रा दरों पर जाकर देखी जा सकती है. जमा ब्याज दर या खुदरा ऋण ब्याज दरों को देखने के लिए विकल्प का चयन करें. सावधि जमाओं पर ब्याज दरों की सूची परिपक्वता अवधि के साथ दी जाती है. बचत जमाओं पर दिए जाने वाले ब्याज दरें भी प्रदर्शित की जाती हैं.  

एक दिन के लिए विदेशी मुद्रा दरों को कैसे जानें?

लॉगिन स्क्रीन> ब्याज/विदेशी मुद्रा दरों में कुछ चयनित विदेशी मुद्रा (ऑस्ट्रेलियन डॉलर, कनेडियन डॉलर, यूरो, ब्रिटिश पाउंड एवं यू.एस. डॉलर ) खरीदने/बेचने के दरों को देखा जा सकता है. तीन तरह के लेनदेन  (कैश, टेलीग्राफिक ट्रान्सफर, बिल) की दरें  देखी जा सकती हैं. दिखने वाली कार्ड दरें यूएसडी 10000 तक के लेनदेन तक लागू हैं.

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के निकटतम एटीएम का पता कैसे लगाएं?

भारत में कहीं भी सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम को ढूँढ़ सकते हैं. यह लॉगिन स्क्रीन> शाखा/एटीएम को खोजें विकल्प में उपलब्ध है. अपने नजदीक (नियर यू) विकल्प में, एटीएम का चयन करें. इस विकल्प के लिए आपके फोन का जीपीएस चालू होना चाहिए. एटीएम का पता ढूँढ़ने एवं कितनी दूरी है, जानने के लिए मैप पर दिख रहे किसी भी एटीएम पर टैप करें. इसके साथ ही, व्यू लिस्ट में जाकर अपने नजदीकी एटीएम की जानकारी दूरी के हिसाब से बढ़ते क्रम में देखी जा सकती है. व्यू डायरेक्शन में कुछ चयनित एटीएम की रूट मैप की सुविधा देखी जा सकती है. स्टार्ट नेविगेशन विकल्प में कुछ एटीएम के लिए ड्राइविंग डायरेक्शन की सुविधा भी दी गई है.

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की निकटतम शाखा का पता कैसे लगाएं?

भारत में कहीं भी सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा को ढूँढ़ सकते हैं. यह लॉगिन स्क्रीन> शाखा  खोजें विकल्प में उपलब्ध है. अपने नजदीक (नियर यू) विकल्प में जाकर शाखा का चयन करें. इस विकल्प के लिए आपके फोन का जीपीएस चालू होना चाहिए. शाखा का पता/दूरी एवं अन्य विवरण (फोन नंबर, आईएफएससी कोड, एमआईसीआर कोड) ढूँढ़ने के लिए मैप पर दिख रहे किसी भी शाखा पर टैप करें. इसके साथ ही, व्यू लिस्ट में जाकर अपने नजदीकी शाखा की जानकारी दूरी के हिसाब से बढ़ते क्रम में देखी जा सकती है. व्यू डायरेक्शन में कुछ चयनित शाखाओं का मार्ग दिशा-निर्देश (रूट मैप) की सुविधा देखी जा सकती है. स्टार्ट नेविगेशन विकल्प में कुछ शाखाओं के लिए ड्राइविंग डायरेक्शन सुविधा दी गई है.

किसी विशेष स्थान पर सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम को कैसे ढूढ़े?

भारत में कहीं भी सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम को ढूँढ़ सकते हैं. यह लॉगिन स्क्रीन> शाखा/एटीएम  खोजें विकल्प में उपलब्ध है. जहाँ फोन का जीपीएस काम नहीं करता हो, वहां यह उपयोगी हो सकता है. लोकेशन लिस्ट का चयन करें. विकल्प में एटीएम पर जाएँ. इसके बाद राज्य, जिला एवं स्थान का चयन करें अथवा इसके अतिरिक्त उस विशेष स्थान पर एटीएम की सूची पाने के लिए पिन कोड डालकर ढूँढ़े. खोज के परिणाम में दिखने वाली सूची में से एटीएम का पता जानने के लिए उसका चयन करें. मैप पर एटीएम का स्थान जानने के लिए मैप पर देखें (व्यू ऑन मैप)  विकल्प है. मैप पर दिखने वाले किसी भी एटीएम पर टैप करके उसका पता एवं उसकी दूरी जन सकते हैं. व्यू डायरेक्शन में कुछ चयनित एटीएम के दिशा-निर्देश (रूट मैप) की सुविधा देखी जा सकती है. स्टार्ट नेविगेशन विकल्प में कुछ एटीएम के लिए ड्राइविंग डायरेक्शन सुविधा देखी जा सकती है.

विशिष्ट केंद्र पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा का पता कैसे लगाएं?

भारत में कहीं भी सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा को ढूँढ़ सकते हैं. यह लॉगिन स्क्रीन> शाखा/एटीएम  खोजें विकल्प में उपलब्ध है. जहाँ फोन का जीपीएस काम नहीं करता हो, वहां यह उपयोगी हो सकता है. लोकेशन लिस्ट का चयन करें  विकल्प में शाखा पर जाएँ. इसके बाद राज्य, जिला एवं स्थान का चयन करें अथवा इसके अतिरिक्त उस विशेष स्थान पर शाखाओं की सूची पाने के लिए पिन कोड डालकर ढूंढें. खोज के परिणाम में दिखने वाली सूची में से शाखा का पता, फोन नंबर, एमआईसीआर कोड, आईएफएससी एवं ई-मेल  जानने के लिए उसका चयन करें. मैप पर शाखा का स्थान जानने के लिए मैप पर देखें (व्यू ऑन मैप)  विकल्प है. मैप पर दिखने वाले किसी भी शाखा पर टैप करके उसका पता एवं उसकी दूरी जन सकते हैं. व्यू डायरेक्शन में कुछ चयनित शाखाओं का मार्ग दिशा-निर्देश (रूट मैप) की सुविधा देखी जा सकती है. स्टार्ट नेविगेशन विकल्प में कुछ शाखाओं के लिए ड्राइविंग डायरेक्शन सुविधा देखी जा सकती है.

बैंक की नवीनतम सूचना/ अद्यतन जानकारी कैसे प्राप्त करें?

सेन्ट मोबाइल एवं अन्य उत्पादों तथा सेवाओं आदि के बारे में सूचनाएं/अद्यतन जानकारी को प्राप्त करने के लिए कृपया  लॉगिन स्क्रीन>नया क्या है (व्हाट्स न्यू) पर जाएँ.  लॉगिन के बाद, उपयोगकर्ता को होम स्क्रीन पर अलर्ट विकल्प के तहत नई सूचनाएं भी मिल सकती हैं.   

सेन्ट मोबाइल से संबंधित प्रश्नों का उत्तर कहां मिल सकता है?

सेन्ट मोबाइल से संबंधित अधिकांश प्रश्नों को लॉगिन स्क्रीन >सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न( एफएक्यू) में की-वर्ड सर्च विकल्प की सुविधा के साथ देख सकते हैं. सेन्ट मोबाइल से संबंधित एफएक्यू देखने के लिए आप स्क्रॉल डाउन कर सकते हैं. अपने प्रश्नों के उत्तर ढूँढ़ने के लिए सर्च बॉक्स में सम्बंधित की-वर्ड लिखें. प्रश्नों के उत्तर एफएक्यू में नहीं मिलने पर आप नजदीकी शाखाओं में संपर्क करें.

विभिन्न खातों में उपलब्ध शेष राशि कैसे देखें?

मुख्य पृष्ठ(होम स्क्रीन) पर, खाता वाले विंडो में आपके खाते (बचत, चालू एवं ओडी) सूचीबद्ध होंगे.  इस विंडो में ऊपर या नीचे स्क्रॉल करके, आप अपने विभिन्न खातों को देख सकते हैं एवं खाते पर टैप करके शेष राशि जान सकते हैं. पिछले कुछ लेनदेन की जानकारी के लिए बायीं ओर नवीनतम लेनदेन पर स्वाइप करें. आसानी से पता चल सके, इसके लिए नामे राशि (डेबिट राशि) को लाल रंग से दिखाया गया है.  मुख्य पृष्ठ पर जाने के लिए खाता विवरण के दाहिने तरफ स्वाइप करें.

मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन) पर प्रोफाइल फोटो कैसे लगायें /बदलें?

मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन) पर उपयोगकर्ता के फोटो वाले गोल घेरे  पर टैप कर फोटो का चयन करें, चुनी हुई तस्वीर मुख्य पृष्ठ पर  दिखाई देगी, जिसे कभी भी बदल सकते हैं.

अंतिम लॉगिन की जानकारी क्या है?

मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन) पर उपयोगकर्ता सेन्ट मोबाइल पर हुए अंतिम लॉगिन की तारीख और समय देख सकते हैं. 

अक्सर उपयोग में आने वाले मेनू को फेवरेट्स में कैसे जोड़ें?

सेन्ट मोबाइल द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को छ: आइकनों(खाता, अंतरण, बिल भुगतान, कार्ड्स, वैस सुविधा एवं अनुरोध) में शामिल किया गया है. उपयोगकर्ता इनमें से कसी को भी अपनी जरूरत के मुताबिक उपयोग कर सकता है. उपयोगकर्ता की सुविधा के लिए ‘फेवरेट’ (पसंदीदा) आइकन भी दिया गया है. ज्यादातर उपयोग में आने वाली सेवाओं को इसमें जोड़ा जा सकता है. इसमें जोड़ी गयी सेवाओं को सीधे मुख्य पृष्ठ से उपयोग किया जा सकता है. इसके आलावा उपयोगकर्ता सीधे हैमबर्गर मेन्यू में जाकर भी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जो कि मुख्य पृष्ठ पर दाहिने साइड में सबसे ऊपर होता है.

खातों के लिए विवरण कैसे देखें?

मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)> खाता में जाकर विभिन्न प्रकार के खातों (बचत, चालू, ओवरड्राफ्ट, ऋण, पीपीएफ और  एफडीआर, एमएमडीसी, आरडीएस आदि सहित सावधि जमायें) के लिए खाते का विवरण देख सकते हैं. 

खातों की लघु विवरणी कैसे देखें?

विभिन्न प्रकार के खातों की लघु विवरणी देखने के लिए कृपया मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)> खाता> खाता का प्रकार> लघु विवरणी में जाएँ. 

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के खातों में निधि अंतरण (फंड ट्रांसफर) कैसे करें?

स्वयं के खाते में पैसा भेजने के लिए, मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)>अंतरण >स्वयं के खाते में जाएँ. अन्य ग्राहक के खाते में पैसा भेजने के लिए मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)>अंतरण >अन्य सीबीआई खाते में जाएँ. इसके बाद, जिस खाते से जिस खाते में भेजना है, उसका विवरण एवं ट्रांजेक्शन पासवर्ड डालकर सबमिट करें.

अन्य बैंकों के खातों में निधि अंतरण कैसे करें?

अन्य बैंक के खतों में निधि अंतरण  के लिए एनईएफटी या आईएमपीएस सेवा उपलब्ध है. तत्काल पैसा भेजने के लिए आईएमपीएस सेवा 24X7 उपलब्ध है. एनईएफटी लेनदेन बैच टाइमिंग के अनुसार होता है. एनईएफटी निधि अंतरण के लिए,  मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)>अंतरण > अन्य बैंक खातों का उपयोग करें. आईएमपीएस के माध्यम से निधि अंतरण के लिए, मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)>अंतरण > आईएमपीएस सेवा 24X7  का उपयोग करें. आईएमपीएस से अभी निधि अंतरण के लिए खाते में जमा करें (आईएफएससी) का विकल्प मौजूद है.   

सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के अन्य खातों के लाभार्थियों का प्रबंधन कैसे करें?

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के किसी भी शाखा के खाता को नए लाभार्थी के रूप में जोड़ने के लिए मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)> अंतरण> लाभार्थी प्रबंधन> अन्य सीबीआई खाते>जोड़ें पर जाएँ. लाभार्थी का नाम एवं खाता विवरण देखने के लिए खाता संख्या भरकर खाता विवरण का सत्यापन  विकल्प पर जाएँ. इसके बाद सबमिट करने से पहले लाभार्थी का निक नेम, जरुरत हो तो लेनदेन सीमा  तथा ट्रांजेक्शन पासवर्ड डालें. यदि पहले से जोड़े गए लाभार्थी को हटाना है तो सूची में से उसका चयन कर हटा सकते हैं.

अन्य बैंक खातों के लिए लाभार्थी का प्रबंधन कैसे करें?

अन्य बैंक के खाते को नए लाभार्थी के रूप में जोड़ने के लिए मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)> अंतरण> लाभार्थी प्रबंधन> अन्य बैंक खाते>जोड़ें पर जाएँ. खाता संख्या, खाता प्रकार, आईएफएससी कोड एवं अन्य विवरण भरें. इसके बाद सबमिट करने से पहले लाभार्थी का निक नेम, जरुरत हो तो लेनदेन सीमा  तथा अंतरण पासवर्ड डालें. यदि पहले से जोड़े गए लाभार्थी को हटाना है तो सूची में से उसका चयन कर हटा सकते हैं.

आईएमपीएस सुविधा के लिए लाभार्थी का प्रबंधन कैसे करें?

एमएमआईडी के आधार पर निधि अंतरण के लिए नए लाभार्थी खाता जोड़ने हेतु कृपया मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)> अंतरण>लाभार्थी प्रबंधन>आईएमपीएस सेवा 24X7>आईएमपीएस लाभार्थी में जाएँ. खाता (आईएफएससी)आधारित  निधि अंतरण के लिए नए लाभार्थी जोड़ने हेतु कृपया मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)> अंतरण> लाभार्थी प्रबंधन>अन्य बैंक खाता> जोड़ें पर जाएँ.

स्वयं के खाते में निक नाम कैसे जोड़ें?

खाताओं को ध्यान में रखने की बजाय, उपयोगकर्ता अपने स्वयं के खाते में अथवा दूसरे के खाते में अक्षर आधारित निक नेम जोड़ सकता है. स्वयं के खाते में निक नेम जोड़ने के लिए  मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)> अंतरण> लाभार्थी प्रबंधन>मेरा खाता पर जाएँ. जब किसी खाते को निक नेम दे दिया जाता है तो उपयोगकर्ता को निधि अंतरण एवं मुख्य पृष्ठ पर खाते की बजाय निक नेम ही दिखेगा.

नए जोड़े गए लाभार्थियों के खातों में निधि अंतरण कैसे करें?

केवल पहले से जोड़े गए लाभार्थियों को ही निधि अंतरण  किया जा सकता है. नया लाभार्थी खाता जोड़ने के लिए, मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)> अंतरण> लाभार्थी प्रबंधन विकल्प का उपयोग करें 
सुरक्षा कारणों से, नए जोड़े गए लाभार्थी खाते को निधि अंतरण की सुविधा  4 घंटे की अवधि के बाद या बैंक द्वारा समय-समय पर बताये गए निर्देशों के आधार पर किया जाता है.

मैंने इंटरनेट बैंकिंग से लाभार्थी को जोड़ा है. क्या मुझे मोबाइल बैंकिंग में भी फिर से लाभार्थी जोड़ना पड़ेगा?

उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए, इंटरनेट बैंकिंग के लाभार्थियों को सेन्ट मोबाइल से जोड़ा(सिंक) गया है. अतः दोनों में से किसी चैनल में केवल एकबार लाभार्थी जोड़ना होगा. लाभार्थी सूची को समन्वित (सिंक) करने के लिए निम्न विकल्प का उपयोग करें- मुख्य पृष्ठ ( होम स्क्रीन)> अंतरण> लाभार्थी प्रबंधन> अन्य सीबीआई खाते> रिफ्रेश

सेन्ट मोबाइल के उपयोग के लिए किस तरह के सुरक्षा मानदंड हैं?

सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए, अपने डिवाइस में यूजर आईडी/पासवर्ड (एमपिन, टीपिन) एवं सीआईएफ न रखें. सही एमपिन से लॉगिन होने के बाद, निधि अंतरण को पूरा करने के लिए उपयोगकर्ता को  लेनदेन पासवर्ड (टी-पिन) भी डालना होगा. अंतरण की सीमा भी निर्धारित है. सेन्ट मोबाइल के उपयोग के बाद हमेशा लॉग-आउट हो जाएँ. हालाँकि कुछ मानक समय के बाद स्वतः लॉग-आउट के साथ पॉप-अप  मैसेज आएगा. यदि आपको लॉगिन जारी रखना है तो कृपया पॉप-अप में  ‘लॉगिन  बनाये रखें’ विकल्प का चयन करें.

सेन्ट मोबाइल में चेक से संबंधित कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं?

मुख्य पृष्ठ ( होम स्क्रीन)> अनुरोध में जाकर चेक संबंधी  निम्नलिखित सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं-

चेक-बुक के लिए आवेदन

भुगतान रोकने का अनुरोध

भुगतान रोकना निरस्त करना

चेक की स्थिति की जानकारी 

नया सावधि जमा खाता कैसे खोलें?

मुख्य पृष्ठ (होम स्क्रीन)> अनुरोध > नया सावधि जमा खाता खोलें में जाकर उपयोगकर्ता नया सावधि जमा खाता खोल सकता है. वर्तमान में चयनित अवधि के लिए आरडीएस,एफडीआर और एमएमडीसी खाते खोले जा सकते हैं. खाता खोलते समय नामांकन भी दर्ज किया जा सकता है. 

एनईएफटी लेनदेन की स्थिति कैसे देखें?

मुख्य पृष्ठ(होम स्क्रीन)> अनुरोध> एनईएफटी जानकारी में जायें एवं एनईएफटी लेनदेन की जानकारी के लिए यूटीआर नंबर भरें.  

ईमेल पर खाता विवरण कैसे प्राप्त करें?

ईमेल पर खाता विवरण प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता को अनुरोध करना होगा. उपयोगकर्ता द्वारा किया गया अनुरोध कोर बैंकिंग सिस्टम (सीबीएस) द्वारा अपडेट किया जाता है  एवं उपयोगकर्ता के अनुरोध के अनुसार ई-मेल किया जाता है.

नया बचत खाता/ऋण/क्रेडिट कार्ड  के लिए आवेदन कैसे करें?

मुख्य पृष्ठ(होम स्क्रीन)> अनुरोध> नए खाता के लिए आवेदन में जाकर उपयोगकर्ता  नए बचत खाते, ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए अनुरोध प्रस्तुत कर सकता है. आवश्यक जानकारी के लिए ग्राहक सेवा द्वारा ई-मेल/फोन से संपर्क किया जायेगा. 

क्या सेन्ट मोबाइल से निधि अंतरण की कोई सीमा तय की गई है? 

सेन्ट मोबाइल के माध्यम से लेनदेन के लिए निम्नानुसार सीमा का निर्धारण किया गया है-

प्रति लेनदेन सीमा = रु.50000/-

प्रति दिन सीमा = रु.100000/-

प्रति माह सीमा = रु. 500000/-

प्रति दिन अनुमत कुल लेनदेन की संख्या –10

एटीएम (डेबिट) कार्ड के लिए आवेदन कैसे  करें?

सेन्ट मोबाइल में नया वैयक्तिक एटीएम (डेबिट) कार्ड के लिए अनुरोध कर सकते हैं. इसके लिए कृपया मुख्य पृष्ठ> वैस (वैल्यू एडेड सेवाएं)> एटीएम (डेबिट) कार्ड के लिए अनुरोध पर जाएँ. सबमिट करने के पहले कृपया खाता, कार्ड का प्रकार एवं इम्बोस नाम (कार्ड पर प्रिंट होने वाला नाम)  भरें. इसके बाद, नया कार्ड आपकी शाखा में पहुँच जायेगा.

आधार नंबर को खाते से कैसे जोड़ें ?

अपने खाते में आधार को जोड़ने के लिए जाएँ-मुख्य पृष्ठ> वैस (वैल्यू एडेड सेवाएं)> खाता में आधार जोड़ें 

दान सेवा का उपयोग कैसे करें?

सेन्ट मोबाइल से सूचीबद्ध संस्थाओं को दान के लिए निधि अंतरण के लिए उपयोग करें-मुख्य पृष्ठ> वैस (वैल्यू एडेड सेवाएं)> दान 

एटीएम (डेबिट) कार्ड को ब्लॉक करने के लिए कैसे अनुरोध करें?

यदि जरूरत हो तो, अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए  मुख्य पृष्ठ> कार्ड> ब्लॉक डेबिट कार्ड जाएँ. फिर, ब्लॉक करने के लिए डेबिट कार्ड का नंबर चुनें. आपका अनुरोध पूरा होने के लिए आगे भेजा जायेगा.

सेंट मोबाइल के उपयोग से यूटिलिटी बिल का भुगतान कैसे करें.

उपयोगकर्ता होम स्क्रीन>बिल विकल्प का उपयोग करके बिजली बिल, पानी बिल, बीमा प्रीमियम आदि के लिए भुगतान कर सकता है। किसी भी बिलर को भुगतान करने के लिए, पहले उसे बिलर्स लिस्ट में जोड़ना होगा। किसी भी बिलर को जोड़ने के लिए होम स्क्रीन>बिल>बिलर जोड़ें विकल्प का उपयोग करें। पहले जोड़े गए बिलर्स को होम स्क्रीन>बिल>व्यू बिलर विकल्प के तहत देखा जा सकता है। होम स्क्रीन>बिल>डिलीट बिलर विकल्प के माध्यम से बिलर्स को हटाया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए कैसे अनुरोध करें?

यदि जरूरत हो तो, अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए  मुख्य पृष्ठ> कार्ड> ब्लॉक क्रेडिट कार्ड जाएँ. फिर, ब्लॉक करने के लिए क्रेडिट कार्ड का नंबर चुनें. आपका अनुरोध पूरा होने के लिए आगे भेजा जायेगा.

सेन्ट मोबाइल के माध्यम से कौन सी क्रेडिट कार्ड सेवाएं उपलब्ध हैं ?

सेन्ट मोबाइल में क्रेडिट कार्ड से संबंधित अक्सर उपयोगी आवश्यक सेवाएं उपलब्ध है. निम्नलिखित सेवाओं का उपयोग करने के लिए होम स्क्रीन> कार्ड> क्रेडिट कार्ड सेवा का उपयोग करें-

कार्ड सारांश (कुल सीमा, उपलब्ध सीमा, बकाया राशि, बिल सारांश, बिल राशि, देय तिथि)

अनबिल्ड लेनदेन

कार्ड विवरण देखना

क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान विवरण

रिवॉर्ड पॉइंट्स का विवरण

सेन्ट्रल कार्ड विभाग का संपर्क विवरण

कार्ड विवरण के लिए अनुरोध

कार्ड बदलने का अनुरोध

क्रेडिट कार्ड बिल हेतु ऑटो डेबिट सुविधा के लिए अनुरोध 

रि- पिन के लिए अनुरोध

ईमेल पता पंजीकरण/अद्यतन करें

ई-स्टेटमेंट के लिए पंजीकरण करें

सेन्ट मोबाइल से संबंधित फीडबैक/समस्याएं कैसे प्रस्तुत करें?

सेन्ट मोबाइल के उपयोगकर्ता के फीडबैक का बैंक स्वागत करता है. फीडबैक के लिए  मुख्य पृष्ठ> अनुरोध>फीडबैक में जाएँ. बैंक सहज एवं सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग सेवा के लिए प्रतिबद्ध है. उपयोगकर्ता सेन्ट मोबाइल से सम्बंधित सुझाव अथवा अद्यतन जानकारी अथवा किसी भी तरह की समस्या से सम्बंधित फीडबैक दे सकता है.

मोबाइल बैंकिंग के लॉग इन पेज पर दिखने वाला  सेन्ट बोट क्या है ?

सेन्ट बोट- एक स्वचालित बातचीत करने वाला चैट सहायक है, जो ग्राहकों के प्रश्नों के उत्तर देगी.

क्या ग्राहक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन के माध्यम से सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए नामांकन कर सकता है ?

ग्राहक नीचे दी गई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए पूछताछ और नामांकन कर सकते हैं -

ए) पीएमएसबीवाई- प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना 

बी) पीएमजेजेबीवाई – प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

सी) एपीवाई- अटल पेंशन योजना

मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए कितने भाषाओं के विकल्प उपलब्ध हैं ?

वर्तमान में मोबाइल बैंकिंग आवेदन दस क्षेत्रीय भाषाओं हिंदी, मराठी, पंजाबी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, बांग्ला, ओडिया, असमिया में उपलब्ध है.

सेंट मोबाइल अप्लीकेशन की सीमा क्या है? 

उपयोगकर्ता द्वारा निर्धारित लेनदेन की सीमा के अलावा प्रति लेनदेन लेनदेन सीमा रु . 50,000/-  एवं प्रति दिन लेनदेन की सीमा रु . 1,00,000 /-है.

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