भीम सेन्ट यूपीआई

  • भीम सेन्ट यूपीआई बैंक की एक यूनीफाइड मोबाइल बैंकिंग अप्लीकेशन है, जिसके द्वारा वित्तीय लेनदेनों को पूरा किया जाता है. यूपीआई एप्लीकेशन एंड्राइड और एप्पल प्लेटफार्म पर उपलब्ध है. ग्राहक के सभी लेनदेन की आवश्यकताओं के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है जैसे मुद्रा राशि भेजना, ऑनलाइन खरीद, बिल भुगतान एवं मुद्रा राशि प्राप्त करना. यह सभी वीपीए (वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) का उपयोग कर किया जा सकता है, जिसमें वास्तविक खाता संख्या छुपा रहता है. पंजीकृत हेडसेट एवं डेबिट कार्ड के माध्यम से यह सेवाएं आसानी से सक्रीय किया जा सकता है.

  • शुरू करें

    • एंड्राइड मोबाइल के लिए गुगल प्ले स्टोर से अथवा आई-फोन के लिए एप्पल प्ले स्टोर से एप्प डाउनलोड कर इंस्टॉल करें. 
    • डेबिट कार्ड का उपयोग कर सक्रीय करें (इस एप्प के लिए हेडसेट में सिम कार्ड की आवश्यकता है और वन टाइन सेटअप के लिए हेडसेट से एसएमएस भेज कर, इसका सत्यापन किया जाता है) 
    • मुद्रा राशि भेजने के लिए उपयोग करें
      1. वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए),
      2. खाता संख्या एवं आईएफएससी 
      3. मोबाइल नम्बर एवं एमएमआईडी
    • मुद्रा संग्रहण
    • बैंक खाते के लिए पेमेंट एड्रेस का सृजन
    • भुगतान प्राप्त करने वालो का प्रबंधन करना
    • खाता शेष की जांच
    • लेनदेन की जानकारी
    • किए गए लेनदेन की स्थिति की जानकारी
    • शिकायत करना 
    • एम पिन सक्रीय/परिवर्तित करना
    • संग्रहण आवेदन के लिए सूचना प्राप्त करना 
    • संग्रहण आवेदन का अनुमोदन
    • अधिदेश
    • ब्लॉक/स्नूज कलेक्ट रिक्वेस्ट
    • यूपीआई पिन सेट करना 
  • यूपीआई क्या है?

    यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित एक भुगतान प्रणाली प्लेटफार्म है. यहां ग्राहक विभिन्न बैंकों के अपने सभी खातों को जोड़ कर रख सकते हैं और इन खातों के माध्यम से लेनदेन कर सकते है. यूपीआई भुगतान पहचानकर्ता जैसे खाता संख्या और आईएफएस कोड या वर्चुअल पते के संयोजन के माध्यम से स्मार्ट फोन का उपयोग करके किन्हीं दो पक्षों के बीच धन हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है.

    यूपीआई आईएमपीएस से कैसे अलग है ?

    यूपीआई निम्नलिखित तरीकों से आईएमपीएस से अतिरिक्त लाभ प्रदान कर रहा है :

    यूपीआई में भाग लेने वाले किसी भी बैंक के खाते का उपयोग करके फंड ट्रांसफर के लिए "कलेक्ट मनी" विकल्प सिंगल एंड्रॉइड ऐप प्रदान करता है, मर्चेंट पेमेंट्स को सरल बनाता है सिंगल क्लिक टू फैक्टर प्रमाणीकरण प्रदान करता है.

    यूपीआई किन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है ?

    यूपीआई निम्नलिखित तरीकों से आईएमपीएस को अतिरिक्त लाभ प्रदान कर रहा है:

    यूपीआई में भाग लेने वाले किसी भी बैंक के खाते का उपयोग करके धन हस्तांतरण के लिए "कलेक्ट मनी" विकल्प सिंगल एंड्रॉइड ऐप प्रदान करता है और भुगतान को सरल बनाता है

    सिंगल क्लिक टू फैक्टर प्रमाणीकरण प्रदान करता है.

    यूपीआई किन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है ?

    यूपीआई वर्तमान में केवल एंड्राइड स्मार्ट फोन और एप्पल उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और प्ले स्टोर / ऐप स्टोर पर उपलब्ध है . इसे जल्द ही अन्य प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

    क्या यूपीआई का उपयोग करके लेनदेन करने के लिए पंजीकरण अनिवार्य है ?

    हाँ. लेनदेन करने से पहले आपको यूपीआई पर पंजीकरण करना होगा और अपने बैंक खातों को लिंक करना होगा.

    मैं सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का ग्राहक नहीं हूं , क्या मैं अभी भी सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग कर सकता हूं ?

    हाँ. आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं, भले ही आप सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक न हों और यूपीआई में भाग लेने वाले अन्य बैंकों में बनाए गए खातों को जोड़ें.

    यूपीआई का उपयोग करने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं ?

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया यूपीआई के लिए पंजीकरण करते समय, कृपया सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्नलिखित हैं:

    इंटरनेट सेवाओं वाला एक स्मार्टफोन 

    एक ऑपरेटिव बैंक खाता

    यूपीआई के साथ पंजीकृत होने वाला मोबाइल नंबर बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए. लेन-देन के लिए

    यूपीआई पिन बनाने के लिए इस खाते से संबंधित सक्रिय डेबिट कार्ड .

    क्या यूपीआई का उपयोग करके किए गए लेनदेन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क है ?

    वर्तमान में, पी2पी लेनदेन के लिए यूपीआई के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं है .

    मैं सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया यूपीआई आवेदन में पंजीकरण कैसे करूं ?

    मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए "नया उपयोगकर्ता पंजीकरण" पर क्लिक करें. सत्यापन के लिए आपके मोबाइल से एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा. एसएमएस बैंक खातों के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर से भेजा जाना चाहिए. डुअल-सिम फोन के मामले में, कृपया सुनिश्चित करें कि एसएमएस बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर से दिया गया है (कृपया पहले स्लॉट में पंजीकृत सिम रखें). आपका मोबाइल नंबर सत्यापित होने के बाद, नई पंजीकरण स्क्रीन प्रदर्शित होती है. आवश्यक विवरण भरें. एप्लिकेशन में लॉग इन करने के लिए छह अंकों का संख्यात्मक पासवर्ड बनाएं.

    यूपीआई का उपयोग करके फंड ट्रांसफर करने के लिए विभिन्न चैनल कौन से हैं ? 

    यूपीआई का उपयोग करके फंड ट्रांसफर करने के लिए उपलब्ध विभिन्न चैनल हैं:

    वर्चुअल आईडी

    अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड

    मोबाइल नंबर और एमएमआईडी संयोजन के माध्यम से वर्चुअल आईडी के माध्यम से पैसे भेज एवं प्राप्त करें

    मैं अपने बैंक खाते को यूपीआई से कैसे लिंक करूं ?

    यूपीआई के साथ सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद, "बैंक खाता जोड़ें" लिंक पर क्लिक करें. मेनू से अपना बैंक चुनें; बैंक एक मौजूदा यूपीआई भागीदार होना चाहिए.

    मैं यूपीआई पर कनेक्ट क्यों नहीं कर पा रहा हूँ ? 

    इसके कारण हो सकते हैं :

    आपका खाता निष्क्रिय/डोर्मेंट हो सकता है.

    जिस मोबाइल नंबर से आप लॉग इन करने का प्रयास कर रहे हैं वह आपके खाते में पंजीकृत नहीं हो सकता है.

    आपका बैंक यूपीआई भागीदार नहीं है.

    हो सकता है कि आपके पास अपने बैंक खाते से जुड़ा कोई डेबिट कार्ड न हो.

    मैं ऐसे खाते देखता हूं जो मेरे नहीं हैं. मुझे क्या करना चाहिए ?

    हो सकता है कि आपका मोबाइल नंबर गलती से उस अकाउंट नंबर के सामने रजिस्टर हो गया हो. कृपया उस संबंधित बैंक से संपर्क करें जिसका खाता दिखाई दे रहा है.

    मेरे सभी खाते दिखाई नहीं दे रहे हैं. क्यों?

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया यूपीआई में अब तक :

    केवल बचत, चालू जमा और ओवरड्राफ्ट खाते दिखाई दे रहे हैं.

    संचालन का तरीका अकेले/या तो या उत्तरजीवी/कोई भी या उत्तरजीवी होना चाहिए.

    केवल वही खाते प्रदर्शित होंगे जो आपके डेबिट कार्ड से जुड़े हैं.

    'वर्चुअल एड्रेस' क्या है? मैं कैसे बनाऊं?

    आपके बैंक खाते के लिए एक आभासी पता बनाया जाता है जो एक विशिष्ट पहचानकर्ता के रूप में कार्य करता है जिसका उपयोग लेनदेन करने के लिए किया जाता है. पैसे भेजने के लिए, आपको बस लाभार्थी का वर्चुअल पता दर्ज करना होगा. लाभार्थी को खाता विवरण प्रकट करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि लेनदेन करने के लिए केवल उनके आभासी पते की आवश्यकता होती है.

    यूपीआई पिन क्या है? मैं यूपीआई पिन कैसे सेट करूं ?

    बैंक खाते को सफलतापूर्वक जोड़ने और आभासी पते के निर्माण के बाद, लेनदेन के लिए पिन सेट करने के लिए पिन सेट करें पर क्लिक करें. लेनदेन को अधिकृत करने के लिए इस पिन की आवश्यकता होगी. पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी दिया जाएगा. आपको अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और उसकी समाप्ति तिथि भी दर्ज करनी होगी. लेन-देन के लिए आवश्यक पिन बदलने के लिए आप चेंज पिन विकल्प का उपयोग कर सकते हैं.

    वैध डेबिट कार्ड विवरण दर्ज करने के बावजूद मैं अपने खाते के लिए यूपीआई पिन सेट करने में सक्षम क्यों नहीं हूं ?

    डेबिट कार्ड का उपयोग करके आप केवल कार्ड से जुड़े प्राथमिक खाते के लिए ही यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं. कार्ड से जुड़े प्राथमिक खाते का विवरण जानने के लिए, कृपया अपनी शाखा से संपर्क करें.

    मैं यूपीआई का उपयोग करके लेनदेन कैसे कर सकता हूं ?

    बैंक खाता जोड़ने के बाद, वर्चुअल एड्रेस जेनरेट करें और लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए यूपीआई पिन सेट करें.

    "पे" पर क्लिक करें.

    यदि आप वर्चुअल एड्रेस का उपयोग करके लेन-देन करना चुनते हैं, तो लाभार्थी का वैध वर्चुअल पता दर्ज करें. लाभार्थी को यूपीआई के साथ पंजीकृत होना चाहिए. यदि आप आईएफएससी और बैंक खाता संख्या के माध्यम से लेन-देन करना चुनते हैं, तो आवश्यक विवरण दर्ज करें. यह उपयोगी है जहां लाभार्थी यूपीआई के साथ पंजीकृत नहीं है. दोस्तों से पैसे मांगने के लिए, "कलेक्ट मनी" विकल्प का उपयोग करें, भुगतानकर्ता विवरण दर्ज करें और "कलेक्ट मनी" पर क्लिक करें दोस्तों द्वारा उठाए गए धन के अनुरोध को स्वीकार करने के लिए, "लंबित अनुमोदन" विकल्प पर क्लिक करें .

    मैं अपने लेनदेन को कैसे ट्रैक कर सकता हूं? मैं अपने यूपीआई लेनदेन को ट्रैक करने के संदर्भ में शिकायत कहां दर्ज करूं? 

    लेन-देन को ट्रैक करने के लिए " Txn Status" पर क्लिक करें . यदि आपको कोई चिंता है, तो विशेष लेनदेन का चयन करें और इसके लिए प्रासंगिक टिप्पणी लिखकर शिकायत दर्ज करें. आप 'शिकायत स्थिति' मेनू से इसकी स्थिति की जांच कर सकते हैं.

    क्या मैं एक ही फ़ोन पर एक से अधिक यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग कर सकता हूं?

    हां, एक ही फोन पर एक से अधिक यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं और यूपीआई के साथ पंजीकृत किसी भी बैंक के खातों को लिंक कर सकते हैं.

    क्या मैं एक खाते के लिए एक से अधिक वर्चुअल एड्रेस रख सकता हूँ?

    हाँ. किसी दिए गए बैंक खाते के लिए, अधिकतम दस आभासी पते मौजूद हो सकते हैं.

    यदि मेरा खाता डेबिट हो जाता है लेकिन लेनदेन विफल रहता है तो क्या होगा?

    कुछ ही मिनटों में, लेन-देन की राशि आपके खाते में वापस कर दी जाएगी. किसी और समस्या के मामले में, कृपया शिकायत दर्ज करें.

    क्या मैं यूपीआई का उपयोग करके विदेश में पैसे ट्रांसफर कर सकता हूँ?

    अभी तक, केवल घरेलू लेनदेन की अनुमति है.

    यदि मैं अपना यूपीआई ऐप/हैंडसेट/सिम बदलता हूं तो क्या मुझे फिर से पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी या क्या मैं वही वर्चुअल पता ले सकता हूं?

    यूपीआई ऐप वर्जन / हैंडसेट / सिम में बदलाव के मामले में, आपको मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन की उसी प्रक्रिया के साथ फिर से रजिस्टर करना होगा और वर्चुअल एड्रेस वही रहेगा.

    यदि मेरा मोबाइल फोन अन्य व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा रहा है या खो गया है तो क्या होगा ?

    यूपीआई ऐप मोबाइल नंबर के जरिए आपकी पहचान को प्रमाणित करता है. चोरी या गुम होने की स्थिति में अपने सेवा प्रदाता के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर ब्लॉक करवाएं. इसके अलावा, आवेदन में लॉग इन करने और लेनदेन को अधिकृत करने के लिए पिन की आवश्यकता होगी. तो सुरक्षा भंग की संभावना कम से कम है. पिन किसी के साथ साझा नहीं करना है.

    क्या भीम सेंट यूपीआई के माध्यम से फंड ट्रांसफर की कोई सीमा है?

    वर्तमान में सेन्ट भीम यूपीआई के माध्यम से लेनदेन के लिए निम्नलिखित सीमाएँ निर्धारित की गई हैं. 

    प्रति लेनदेन सीमा = रु . 20,000

    प्रति दिन की सीमा = रु . 40,000.