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निक्षेपागार सहभागी का निवेशक चार्टर

निक्षेपागार सहभागी का निवेशक चार्टर

सीडीएसएल डीपी आई डी: 13038700

विज़न

निवेशकों को अमूर्त रूप में प्रतिभूतियों को रखने और हस्तांतरित करने के लिए सुरक्षित, विश्वसनीय, पारदर्शी और विश्वसनीय अभिलेख रखने वाला मंच प्रदान करके भारतीय प्रतिभूति बाजार को पारदर्शी, कुशल और निवेशक अनुकूल बनाना.

उद्देश्य

  • निवेशकों की प्रतिभूतियों को अभौतिक रूप में रखना और उनके हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करना, साथ ही प्रतिभूतियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और निवेशकों के हितों की रक्षा करना.
  • निवेशकों को उनके अधिकार और उनके द्वारा धारित प्रतिभूतियों के हस्तांतरण के संबंध में समय पर और सटीक जानकारी प्रदान करना.
  • निवेशक शिक्षा, निवेशक जागरूकता और समय पर सेवाएं प्रदान करने के लिए उच्चतम मानक प्रदान करना ताकि निवेशक सुरक्षा को बढ़ाया जा सके और निवेशक अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके.

 

निक्षेपागार और निक्षेपागार सहभागी (डीपी) द्वारा किए गए व्यवसाय का विवरण

निक्षेपागार एक ऐसा संगठन है जो निवेशकों की प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखता है. निक्षेपागार विभिन्न बाजार सहभागियों - एक्सचेंज, क्लियरिंग कॉर्पोरेशन, निक्षेपागार सहभागी (डीपी), जारीकर्ता और निवेशकों को प्राथमिक और द्वितीयक दोनों बाजारों में सेवाएं प्रदान करती हैं. निक्षेपागार अपनी गतिविधियाँ अपने एजेंट्स के माध्यम से करती है जिन्हें निक्षेपागार सहभागी (डीपी) के रूप में जाना जाता है. विवरण इस लिंक पर उपलब्ध है: सीडीएसएल:- https://www.cdslindia.com/DP/dplist.aspx

निक्षेपागार द्वारा निवेशकों को निक्षेपागार सहभागी (डीपी) के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाओं का विवरण

(1) बुनियादी सेवाएं

क्रम संख्या

गतिविधि/सेवा के बारे में संक्षिप्त जानकारी

उचित दस्तावेजों की प्राप्ति के बाद डीपी द्वारा प्रसंस्करण के लिए अपेक्षित समयसीमा

1.

प्रतिभूतियों का अभौतिकीकरण

7 दिन

2.

प्रतिभूतियों का पुनर्भौतिकीकरण

7 दिन

3.

म्युचुअल फंड रूपांतरण / विस्थायीकरण

5 दिन

4.

म्यूचुअल फंड इकाइयों का पुन:रूपांतरण/स्थायीकरण

7 दिन

5.

प्रतिभूतियों का हस्तांतरण

7 दिन

6.

प्रतिज्ञा अनुरोध पंजीकृत करना

15 दिन

7.

डीमैट खाता बंद करना

30 दिन

8.

निपटान अनुदेश

डिपॉजिटरी को शाम 4 बजे तक प्रतिभूतियों के भुगतान के लिए भौतिक डीआईएस स्वीकार करना होगा और शाम 6 बजे तक इलेक्ट्रॉनिक रूप में डीआईएस, टी+1 दिन पर

(2) निक्षेपागार अपनी मुख्य सेवाओं के अलावा गिरवी, दृष्टिबंधक और इंटरनेट आधारित सेवाएं आदि जैसी विशेष सेवाएं भी प्रदान करती हैं और इनमें निम्न शामिल हैं:

क्रम संख्या          

गतिविधि/ सेवा का प्रकार

गतिविधि/सेवा के बारे में संक्षिप्त जानकारी

1.       

मूल्य संवर्धित सेवाएं

निक्षेपागार मूल्य वर्धित सेवाएं भी प्रदान करती हैं जैसे

 

() बेसिक सर्विसेज डीमैट अकाउंट (बीएसडीए)

(बी) ट्रांसपोज़िशन सह डिमटेरियलाइज़ेशन

(सी) समाशोधन प्रणाली के साथ संबंध

(डी) नकद और गैर-नकद कॉर्पोरेट लाभ (बोनस, अधिकार, आईपीओ आदि) का वितरण, स्टॉक उधार, एनएससी / केवीपी का डीमैट, वेयरहाउस रसीदों का डीमैट आदि.

2.

समेकित खाता विवरण (सीएएस)

सीएएस, माह के अंत से 10 दिनों में (यदि पिछले महीने में लेनदेन हुआ था) या अर्धवार्षिक (यदि कोई लेनदेन नहीं हुआ था) जारी किया जाता है.

3.

निक्षेपागार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का डिजिटलीकरण

डिपॉजिटरी डीपी के माध्यम से अपने डीमैट खाताधारकों को निम्नलिखित प्रौद्योगिकी समाधान और -सुविधाएं प्रदान करते हैं:

. -खाता खोलना

बी. निष्पादन के लिए ऑनलाइन निर्देश

सी. -डीआईएस/डीमैट गेटवे

डी. -सीएएस सुविधा

. विविध सेवाएँ

 

शिकायत निवारण तंत्र का विवरण

(1) निवेशक शिकायत निवारण की प्रक्रिया

1.

निवेशक शिकायत/शिकायतें

निवेशक निक्षेपागार/डीपी के विरूद्ध निम्नलिखित माध्यमों से शिकायत/शिकायतें दर्ज कर सकता है:

 

. इलेक्ट्रॉनिक मोड -

(i) स्कोर्स (सेबी की एक वेब आधारित केंद्रीकृत शिकायत निवारण प्रणाली)

(ii) संबंधित डिपॉजिटरी का वेब पोर्टल अनुपालन दाखिल करने के लिए समर्पित है

(iii) डिपॉजिटरी की निर्दिष्ट ईमेल आईडी पर ईमेल -complaints@cdslindia.com

बी. ऑफ़लाइन मोड :

अपनी शिकायत को ट्रैक करने के लिए, हम आपसे, इसे पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रस्तुत करने का अनुरोध करते हैं.

निक्षेपागार में सीधे दर्ज की गई शिकायतों/शिकायतों का समाधान 30 दिनों के भीतर किया जाएगा

 

2.

निक्षेपागार की निवेशक शिकायत निवारण समिति

यदि कोई मैत्रीपूर्ण समाधान नहीं निकलता है, तो निवेशक के पास शिकायत/शिकायत को निक्षेपागार की शिकायत निवारण समिति (जीआरसी) के पास संदर्भित करने का विकल्प होता है. संदर्भ प्राप्त होने पर, जीआरसी पक्षों को सुनकर और आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों की जांच करके शिकायत/शिकायतों को हल करने का प्रयास करेगा.

3.

मध्यस्थता कार्यवाही

निवेशक निक्षेपागार सेवाओं से संबंधित किसी भी शिकायत या विवाद के संबंध में डिपॉजिटरी के उपनियमों और व्यावसायिक नियमों/संचालन निर्देशों में निर्धारित मध्यस्थता तंत्र का भी लाभ उठा सकता है. मध्यस्थता संदर्भ मध्यस्थों की नियुक्ति की तारीख से 4 महीने के भीतर एक मध्यस्थता पुरस्कार जारी करके समाप्त किया जाएगा.

 

(2) डिपॉजिटरी में उपलब्ध बहु-स्तरीय शिकायत समाधान तंत्र के लिए

बाज़ार गतिविधियों से संबंधित विशेष परिस्थितियों से संबंधित मार्गदर्शन: निक्षेपागार सहभागी की समाप्ति

क्रम संख्या

विशेष परिस्थितियों के प्रकार

गतिविधि/सेवा के लिए समय-सीमा

1.

यदि कोई प्रतिभागी पात्रता मानदंडों और/या स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा ट्रेडिंग सदस्य के निलंबन जैसे उपनियमों में उल्लिखित किसी अन्य आधार को पूरा नहीं करता है तो निक्षेपागार भागीदारी समाप्त कर देगी.

प्रतिभागी अपनी स्वीकृति से भागीदारी त्याग देता है.

 

ग्राहक को पत्र/ईमेल के माध्यम से सूचना की तारीख से 30 दिनों के भीतर अपनी सभी प्रतिभूतियों को अपनी पसंद के किसी अन्य भागीदार को हस्तांतरण के लिए किसी भी शुल्क के बिना स्थानांतरित करने का अधिकार होगा.

निवेशकों के लिए क्या करें और क्या करें

निवेशकों के अधिकार

निवेशकों की जिम्मेदारियां

निवेशक शिकायत डेटा - निक्षेपागार प्रतिभागी