सेन्‍ट स्‍वाभिमान प्‍लस

सेन्‍ट स्‍वाभिमान प्‍लस – ( रिवर्स मोर्टगेज लोन ) 


उद्देश्य:

फ्लैट / मकान के मालिक और कब्जे वाले वरिष्ठ नागरिकों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए।

पात्रता:

वरिष्ठ नागरिक की प्रवेश आयु 60 से 99 वर्ष होनी चाहिए। विवाहित जोड़े वित्तीय सहायता के लिए संयुक्त उधारकर्ता के रूप में पात्र होंगे। स्व-अर्जित, विरासत में मिली या उपहार में दी गई, स्व-अधिकृत आवासीय संपत्ति का स्वामी होना चाहिए। संभावित उधारकर्ताओं को उस आवासीय संपत्ति का उपयोग प्राथमिक रूप से स्थायी निवास के रूप में करना चाहिए।

प्रयोजन

बीमा कंपनी से आजीवन वार्षिक लाइफ टाइम एन्युटी  की खरीद के लिए भुगतान. उधारकर्ता को बैंक के पक्ष में समनुदेशित योग्‍य व्यक्तिगत पॉलिसी के तहत कवर किया जाएगा।

ऋण राशि

जैसा कि बैंक द्वारा मूल्यांकन किया गया है, ऋण की राशि आवासीय संपत्ति के बाजार मूल्य, उधारकर्ताओं की आयु, और प्रचलित ब्याज दर पर निर्भर करेगी।  आवासीय संपत्ति का न्यूनतम मूल्य 10 लाख रुपये होना चाहिए।

भुगतान की प्रकृति

ऋण घटक में उधारकर्ता को सीधे बैंक से उसके द्वारा प्राप्त एकमुश्त ऋण भुगतान राशि  और बीमा कंपनी को भुगतान किए गए पॉलिसी के  खरीद मूल्य का योग होगा।

बीमा कंपनी उधारकर्ता के वार्षिकी भुगतान को उधारकर्ता के पूर्व उल्‍लेखित बैंक  खाते में इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण द्वारा सीधे प्रेषित करेगी 

 

ब्याज की दर

आरबीएलआर = रेपो + स्प्रेड+ क्रेडिट जोखिम प्रीमियम 

न्‍यून /मध्यम जोखिम श्रेणी: रेपो+ 3.65% + 0.00% = 7.65%
(रेपो दर 4.00%)

 

प्रसंस्करण शुल्क

ऋण राशि का 0.15% न्यूनतम रु. 500/- और अधिकतम रु. 10,000/- 

 

 ऋण अवधि 

अधिकतम ऋण संवितरण अवधि जीवित उधारकर्ता की अंतिम मृत्यु तक होगी।

ऋण निपटान

ऋण तभी देय और भुगतान योग्‍य होगा जब अंतिम जीवित उधारकर्ता की मृत्यु हो जाती है या वह घर बेचना चाहता है, या स्थायी रूप से किसी वृद्ध देखभाल संस्था या रिश्तेदारों के लिए बाहर निकल जाता है। संचित ब्याज के साथ ऋण का निपटान खरीद मूल्य और/या आवासीय संपत्ति की बिक्री से प्राप्त आय से पूरा किया जाना है। अन्य संपत्ति या संपदा या मृतक के उत्तराधिकारी ऋण राशि के निपटान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

ऋण का पूर्व भुगतान

उधारकर्ता(ओं) के पास ऋण अवधि के दौरान किसी भी समय ऋण का पूर्व भुगतान करने का विकल्प होगा। बैंक कोई पूर्व भुगतान दंड नहीं लगाएगा। बैंक ऐसे पूर्व भुगतान के बारे में बीमा कंपनी को सूचित करेगा।

समर्पण विकल्प

रिवर्स मॉर्टगेज ऋण के माध्यम से खरीदी गई पॉलिसी को रिवर्स मॉर्टगेज ऋण के पूर्ण मोचन निषेध पर पॉलिसी की आरंभ तिथि  से किसी भी समय सरेंडर किया जा सकता है।

महत्‍वपूर्ण जानकारी 

II विकल्प II-एसयूडी लाइफ आर एम एल ईए खरीद मूल्य की वापसी के साथ:

 

यह वरिष्ठ नागरिकों (स्वयं और जीवनसाथी के लिए) को अंतिम जीवित वार्षिकीदार की मृत्यु तक एक प्रकार का आजीवन वार्षिकी भुगतान है। अंतिम जीवित वार्षिकीदार की मृत्यु के मामले में, बीमा कंपनी (वार्षिकी प्रदाता) समनुदेशिती (बैंक) को खरीद मूल्य (प्रारंभिक शुद्ध प्रीमियम राशि) लौटाती है। बैंक इसका उपयोग ऋण के आंशिक समायोजन के लिए कर सकता है